loading

monthly-horoscope

  • Home
  • monthly-horoscope

मेष

मेष राशि के जातकों के लिए मई का महीना ढेर सारी खुशियां, सुख-समृद्धि के साथ कुछ चुनौतियां भी लेकर आ रहा है, जिनका सामना आप अपनी सूझबूझ के साथ करने में कामयाब होंगे। माह की शुरुआत करियर-कारोबार के लिए शानदार रहने वाली है। इस दौरान आप अपने परिश्रम और प्रयास से अपने सपनों को साकार करने में कामयाब होते हुए नजर आएंगे। आपको रोजी-रोजगार से जुड़े शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। नौकरीपेशा लोगों का अपने उच्च अधिकारियों के साथ अच्छा तालमेल बना रहेगा। जिनकी मदद से आप अपने विरोधियों को शिकस्त देने में कामयाब होंगे।

कार्यक्षेत्र में आपके द्वारा पेश किए जाने वाले प्रस्तावों को स्वीकार कर लिया जाएगा। सीनियर और जूनियर आपके प्रपेाजल की तारीफ करते नजर आएंगे और आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी। करियर में जहां आपका ग्राफ उपर उठता हुआ नजर आएगा वहीं कारोबार में आप मनचाहा लाभ अर्जित करने में कामयाब होंगे। इस दौरान आपके धन के भंडार में वृद्धि होगी। माह के दूसरे सप्ताह में आप सुख-सुविधा से जुड़ी चीजों पर बड़ी धनराशि खर्च कर सकते हैं। इस दौरान आपकी भूमि-भवन और वाहन आदि की मनोकामना पूरी हो सकती है।

माह के उत्तरार्ध में आपको अचानक कहीं से अटका हुआ धन अप्रत्याशित रूप से प्राप्त हो सकता है। मेष राशि के जातकों को अपने रिश्तों को बेहतर बनाने लिए अपनी वाणी एवं व्यवहार में नम्रता लाने और अहंकार से बचने की आवश्यकता रहेगी। माह के मध्य में आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा। इस दौरान आप अपने और पराए की पहचान करने में कामयाब हो जाएंगे। प्रेम संबंध की दृष्टि से यह माह अनुकूल रहने वाला है। खट्टी-मीठी तकरार के बीच लव पार्टनर के साथ संबंध और जयादा मजबूत होंगे। सेहत की दृष्टि से मेष राशि के जातकों को अपने खान-पान का विशेष ख्याल रखने की आवश्यकता रहेगी।

उपाय: प्रतिदिन हनुमान जी की पूजा में चालीसा का पाठ करें तथा मंगलवार के दिन सिंदूर का चोला चढ़ाएं।

वृष

वृष राशि के जातकों के लिए मई का महीना मिलाजुला रहने वाला है। इस माह आपको मनचाही सफलता पाने के लिए समय और ऊर्जा का प्रबंधन करके चलना होगा। यदि आप ऐसा करने में कामयाब रहते हैं तो आपको अपने करियर-कारोबार में अच्छी प्रगति एवं लाभ देखने को मिलेगा। माह के पहले सप्ताह में आप पूर्व में की गलतियों से सबक लेते हुए चीजों को बेहतर तरीके से करने का प्रयास करेंगे। जिसके शुभ परिणाम आपको माह के उत्तरार्ध में देखने को मिलेंगे।

इस माह आप धन लाभ कमाने के लिए शार्टकट या फिर कहें तिकड़म आदि का सहारा ले सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों को माह की शुरुआत में अपने कार्यक्षेत्र में अचानक से हुए बड़े बदलाव के कारण कुछ परेशानी झेलनी पड़ सकती है। इस दौरान अनचाही जगह पर तबादले या फिर अतिरिक्त जिम्मेदारी मिल जाने के कारण आपका बना-बनाया शेड्यूल बिगड़ सकता है। इस माह वृष राशि के जातकों को बड़ी सूझ-बूझ के साथ अपने सहकर्मियों को मिलाकर काम करने की आवश्यकता रहेगी। माह के तीसरे सप्ताह में आप अपने करियर अथवा कारोबार से जुड़ा कोई बड़ा कदम उठा सकते हैं। हालांकि किसी भी तरह का रिस्क लेते समय आपको अपने शुभचिंतकों की सलाह अवश्य लेनी चाहिए अन्यथा आपको बाद में पछतावा करना पड़ सकता है।

माह के उत्तरार्ध में धन का लेन-देन करते समय सावधानी बरतें और पैसा उधार देने से बचें अन्यथा उसकी वापसी बामुश्किल ही संभव हो पाएगी। मई महीने की शुरुआत में आपके प्रभावी लोगों के साथ संबंध बनेंगे, जिनकी मदद से भविष्य में लाभप्रद योजनाओं से जुड़ने का अवसर प्राप्त होगा। लव लाइफ सामान्य बनी रहेगी। वैवाहिक जीवन भी सुखमय बना रहेगा।

उपाय: प्रतिदिन स्फटिक के श्रीयंत्र की पूजा तथा लक्ष्मी स्तोत्र का पाठ करें।

मिथुन

मिथुन राशि के जातकों के लिए मई का महीना तमाम तरह की उपलब्धियां और सफलताओं को समाहित किए हुए है। इस माह आपको जीवन में तरक्की करने के कई अवसर प्राप्त होंगे। आपको घर और बाहर दोनों जगह लोगों का सहयोग और समर्थन मिलता हुआ नजर आएगा। कार्यक्षेत्र में आपके कामकाज की तारीफ होगी। आपके पदोन्नति एवं विभाग में बदलाव की पूरी संभावना है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में जुटे छात्रों का शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। उच्च शिक्षा के लिए किए जा रहे प्रयास सफल होंगे। व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए मई का महीना ठीक-ठीक रहने वाला है।

इस माह कारोबार के सिलसिले में की गई यात्राएं और प्रयास सफल होंगे। माह के मध्य में आपको व्यवसाय में अप्रत्याशित लाभ होने की संभावना है। इस दौरान आप नई योजनाओं से जुड़कर काम कर सकते हैं। माह के उत्तरार्ध में आप किसी बड़े लक्ष्य की प्राप्ति के लिए प्रयासरत रहेंगे। इस दौरान आपका व्यवहार सभी चीजों को लेकर सकारात्मक रहेगा। यदि आप विदेश में करियर-कारोबार के लिए प्रयासरत हैं तो आपको मई महीने के अंत तक मनचाही सफलता मिल सकती है। इस दौरान विदेश यात्रा के भी योग बनेंगे। हालांकि इस दौरान घरेलू खर्च में वृद्धि संभव है।

मिथुन राशि के जातकों को मई महीने में मौसमी और पुरानी बीमारी के उभरने से शारीरिक पीड़ा हो सकती है। ऐसे में उन्हें अपनी दिनचर्या, खानपान आदि का विशेष ख्याल रखने की आवश्यकता रहेगी। रिश्ते-नाते की दृष्टि से मई का महीना अनुकूल रहने वाला है। दांपत्य जीवन में जीवनसाथी का पूरा सहयोग और समर्थन मिलेगा। प्रेम संबंध में प्रगाढ़ता आएगी। लव लाइफ शानदार बनी रहेगी।

उपाय: प्रतिदिन भगवान श्री विष्णु को पीले पुष्प और पीले चंदन अर्पित करके श्री विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।

कर्क

कर्क राशि के लिए मई महीने की शुरुआत शुभता और लाभ लिए रहने वाली है। इस दौरान आपके जीवन में अचानक से कुछ चुनौतियों के साथ बड़े अवसर भी सामने आएंगे। माह के प्रारंभ में नौकरीपेशा लोगों को नई संस्थाओं से अच्छे आफर आ सकते हैं। आपकी उन्नति के योग बनेंगे। आपको विभिन्न स्रोतों से धन लाभ की प्राप्ति होगी। सुख-सुविधाओं में बढ़ोत्तरी होगी। यदि आप अपने करियर को नई दिशा देना चाहते हैं तो इसके लिए आपको माह की शुरुआत में आश्वासन तो तमाम जगह से मिलेंगे लेकिन माह के मध्य तक ही आपको असल कामयाबी मिल पाएगी।

इस दौरान आपके जीवन से जुड़ी तमाम तरह की समस्याओं का समाधान निकल सकता है। पैतृक संपत्ति की प्राप्ति में अड़चनें दूर होंगी। कोर्ट-कचहरी के मामलों में फैसला आपके हक में आ सकता है। माह के मध्य में आप अपनी आय के स्रोत को बढ़ाने का प्रयास करेंगे। हालांकि आपको जल्दी अच्छे रिटर्न की ख्वाहिश में जोखिम भरे निवेश से बचना चाहिए। इस दौरान भूलकर भी किसी के बहकावे में आकर सट्टा-लाटरी अथवा शेयर बाजार में पैसा न लगाएं अन्यथा आपको नुकसान झेलना पड़ सकता है। रिश्ते-नाते की दृष्टि से यह माह आपके लिए सामान्य रहने वाला है।

इस माह आप अपने रिश्तों को सुधारने की दिशा में स्वयं की तरफ से पहल कर सकते हैं। ऐसा करते समय किसी बड़े-बुजुर्ग व्यक्ति का विशेष आशीर्वाद आप पर बरस सकता है। माह के उत्तरार्ध में संतान संबंधी किसी बड़ी समस्या का समाधान निकल आने पर आप राहत की सांस लेंगे। मई महीने में आपकी लव लाइफ बेहतर रहने वाली है। इस माह आप अपने प्रेम संबंध को विवाह में तब्दील करने की दिशा में प्लान कर सकते हैं।

उपाय: प्रतिदिन पारद शिवलिंग की पूजा एवं शिव महिम्न स्तोत्र का पाठ करें।

सिंह 

सिंह राशि के जातकों के लिए मई का महीना शुभता और सौभाग्य लिए हुए है लेकिन इसे पाने के लिए आपको अपने कर्म की साख को हिलाना पड़ेगा। इस माह आप जितने मनोयोग के साथ किसी भी कार्य को करेंगे आपको उसमें उतनी ही सफलता प्राप्त होगी। माह की शुरुआत में बेरोजगार लोगों को रोजगार की प्राप्ति तो वहीं पहले से नौकरीपेशा लोगों के कामकाज में बदलाव की संभावना बनेगी। इस दौरान आप अपने करियर-कारोबार में कुछ बड़े प्रयोग करने का रिस्क उठा सकते हैं। ऐसा करने से पहले आपको अपने शुभचिंतकों की सलाह लेना उचित रहेगा। इसके साथ आपको अपने भीतर अहंकार का भाव लाने से बचते हुए वाणी एवं व्यवहार में विनम्रता बनाए रखनी होगी।

माह के मध्य में आपको कार्यक्षेत्र में कार्य विशेष के लिए सम्मानित किया जा सकता है। इस दौरान आपके सीनियर और जूनियर दोनों आपके काम की तारीफ करते नहीं थकेंगे। सिंह राशि के जो जातक लेखन, शोध आदि कार्य से जुड़े हुए हैं उन्हें मई महीने के उत्तरार्ध में विशेष लाभ की प्राप्ति हो सकती है। यह समय राजनीति और समाज सेवा से जुड़े लोगों के लिए शुभ रहेगा। उन्हें उच्च पद की प्राप्ति हो सकती है। माह के उत्तरार्ध में किसी योजना में अटका हुआ धन भी अप्रत्याशित रूप से मिल सकता है।

हालांकि यह समय आपकी सेहत के लिए थोड़ा प्रतिकूल रह सकता है। इस दौरान आपको अपनी जीवनशैली और खानपान का विशेष ख्याल रखने की जरूरत रहेगी। रिश्ते-नाते की दृष्टि से यह माह सिंह राशि के जातकों के लिए शानदार रहने वाला है। यदि किसी बात को लेकर आपकी अपने लव पार्टनर के साथ अनबन चल रही थी तो इस माह किसी इष्टमित्र की मदद से वह दूर हो जाएगी। आप पर आपके पार्टनर का पूरा प्यार बरसेगा और आपके संबंध प्रगाढ़ होंगे। यदि आप अभी तक सिंगल हैं तो आपकी किसी पसंदीदा व्यक्ति के साथ मित्रता हो सकती है। घर-परिवार में एकता एवं सामंजस्य बना रहेगा।

उपाय: प्रतिदिन सूर्य देवता को तांबे के लोटे से जल दें और आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें।

कन्या 

कन्या राशि के जातकों के मई के महीने में कोई भी कदम आगे बढ़ाने से पहले दस बार जरूर सोच लेना चाहिए। इस माह आवेश अथवा जल्दबाजी में लिया गया निर्णय आपके लिए बड़े नुकसान का कारण बन सकता है तो वहीं समझदारी भरा फैसला आपकी करियर-कारोबार को चार चांद लगाने में मददगार साबित होगा। कन्या राशि के जातक मई माह की शुरुआत में घर-गृहस्थी के कुछ बड़े मसले सुलझाने में व्यस्त रह सकते हैं। इस सिलसिले में आपको लंबी अथवा छोटी दूरी की यात्रा भी करनी पड़ सकती है। माह की शुरुआत में आपका मन धर्म-अध्यात्म में ज्यादा लगेगा। इस दौरान आप अचानक से किसी तीर्थ स्थान की यात्रा पर निकल सकते हैं। आपको धार्मिक कार्यों में सहभागिता के अवसर प्राप्त होंगे।

व्यवसाय से जुड़े लोगों को इस दौरान धीमी गति से ही सही लेकिन लाभ की प्राप्ति होगी। बाजार में अपनी साख को बनाए रखने के लिए आपको माह के मध्य में अचानक से अपनी रणनीति में बदलाव करना पड़ सकता है, जिसका फायदा आपको भविष्य में मिल सकता है। यह समय विदेश से जुड़े काम करने वालों के लिए विशेष फायदेमंद रहने वाला है। उन्हें कारोबार में मनचाहा लाभ मिलेगा। माह के उत्तरार्ध में आपको घर-परिवार के सदस्यों के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के अवसर प्राप्त होंगे। आपको कुटुंब में बड़ों और छोटों का सहयोग और समर्थन मिलेगा। इस दौरान घर-परिवार की किसी बड़ी जिम्मेदारी का निर्वहन करने के बाद आप फील गुड महसूस करेंगे। आपके सुख-संसाधनों में वृद्धि होगी। भूमि-भवन, वाहन सुख की प्राप्ति संभव है। पाचन तंत्र से संबंधित छोटी-मोटी दिक्कतों को यदि इग्नोर कर दें तो इस माह आपकी सेहत सामान्य रहेगी।

उपाय: प्रतिदिन भगवान श्री गणेश जी को दूर्वा चढ़ाकर चालीसा का पाठ एवं तुलसी जी की सेवा करें।

तुला

तुला राशि के जातकों के लिए मई का महीना मिलाजुला रहने वाला है। इस माह तुला राशि वालों को पास के फायदे में दूर का नुकसान करने से बचना होगा। महीने की शुरुआत में आपको करियर-कारोबार आदि को लेकर चुनौती बनी रह सकती है। इस दौरान कार्यक्षेत्र में आपके गुप्त शत्रु सक्रिय रह सकते हैं। तुला राशि के जातकों को मई महीने के पूर्वार्ध में अपने शुभचिंतकों का भी सहयोग और समर्थन कम मिल पाएगा। जिसके चलते उनके भीतर निराशा का भाव बना रहेगा। हालांकि माह के मध्य तक एक बार फिर परिस्थिति बदलेगी और गेंद आपके पाले में आ जाएगी। इस दौरान आप अपनी हिम्मत और मेहनत के बल पर जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में बेहतर परिणाम देते हुए आगे बढ़ेंगे। आप पाएंगे कि जिन मामलों को लेकर आपकी आलोचना हो रही थी अब उसी में सफल परिणाम आने पर लोग आपकी तारीफ करते नहीं थक रहे हैं।

माह के मध्य में करियर-कारोबार के सिलसिले में आपको अपने जन्मस्थान से दूर यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा सुखद और नए संपर्कों को बढ़ाने वाली साबित होगी। यह समय कारोबार की दृष्टि से अनकूल रहने वाला है। आपको व्यवसाय में मनचाहा लाभ होगा। आपकी दैनिक आय में बढ़ोत्तरी होगी। व्यवसाय के विस्तार की योजनाएं फलीभूत होंगी। माह के उत्तरार्ध में आपको सट्टा, लाटरी आदि से धन कमाने के अवसर प्राप्त होंगे। इस दौरान घरेलू महिलाओं का अधिकांश समय पूजा-पाठ में व्यतीत होगा।

अचानक से किसी तीर्थ स्थान पर जाने के योग बनेंगे। रिश्ते-नाते की दृष्टि से यह माह सामान्य रहने वाला है। घर के भीतर परिजनों के साथ संबंध मधुर बने रहेंगे। आपके उपर माता-पिता की विशेष कृपा बरसेगी। प्रेम संबंध सावधानी के साथ कदम आगे बढ़ाएं। लव पार्टनर से कोई ऐसा वादा न करें जिसे भविष्य में आपको पूरा करना संभव न हो। माह के उत्तरार्ध में जीवनसाथी की सेहत को लेकर मन चिंतित रहेगा। हालांकि आपको खुद की सेहत का भी खूब ध्यान रखने की आवश्यकता बनी रहेगी।

उपाय: प्रतिदिन देवी दुर्गा की लाल रंग के पुष्प चढ़ाकर पूजा तथा दुर्गा स्तोत्र का पाठ करें।

वृश्चिक 

वृश्चिक राशि वाले जातकों को मई महीने में बड़े बदलाव के लिए तैयार रहना होगा। इस माह आपको जीवन में नई रणनीति और बदलाव को अपनाते हुए आगे बढ़ना होगा। खास बात यह कि ये दोनों ही चीजें आपके लिए सकारात्मक और शुभ साबित होंगी। माह की शुरुआत में इष्टमित्र और शुभचिंतक आपके करियर और कारोबार को आगे बढ़ाने में काफी मददगार साबित होंगे। इस दौरान आपका जुड़ाव किसी प्रभावशाली व्यक्ति के साथ हो सकता है। आप नये कारोबार में भी हाथ आजमा सकते हैं। कुल मिलाकर मई महीने की शुरुआत व्यवसाय की दृष्टि से फलदायी रहने वाली है। यदि आपका भूमि-भवन से संबंधित कोई विवाद चल रहा है तो माह के दूसरे हफ्ते तक इसका बातचीत अथवा कोर्ट के निर्णय से समाधान निकल सकता है।

पैतृक संपत्ति की प्राप्ति में आ रही अड़चनें दूर होंगी। आपको भूमि-भवन के क्रय-विक्रय से विशेष लाभ की प्राप्ति संभव है। नौकरीपेशा लोगों के लिए मई महीने के पूर्वार्ध के मुकाबले उत्तरार्ध जयादा फलदायी रहने वाला है। इस दौरान आप अपने विरोधियों पर विजय पाते हुए कार्यस्थल पर अपना बेस्ट देने में कामयाब होंगे। हालांकि आपको दूसरों पर निर्भर होने या फिर आंख मूंद कर भरोसा करने से बचना चाहिए। समाजसेवा और राजनीति से जुड़े लोगों के लिए भी माह के उत्तरार्ध का समय गोल्डेन साबित होगा। इस दौरान आपकी समाज में लोकप्रियता और प्रभाव में वृद्धि होगी।

आपको घर और बाहर दोनों जगह लोगों से भरपूर सहयोग और समर्थन मिलेगा। इस दौरान आपका फोकस अपनी अतिरिक्त आय को बढ़ाने पर रहेगा। आप अपने आर्थिक लाभ के लिए शार्टकट अपनाने से भी नहीं चूकेंगे। रिश्ते-नाते की दृष्टि से आपको इस माह अपने अहंकार और क्रोध पर काबू रखने की बहुत जरूरत रहेगी। यदि आप अत्यधिक बोलने की बजाय लोगों को सुनने पर विश्वास करते हैं तो आप तमाम तरह के विवादों से बच जाएंगे। माह के मध्य में माता-पिता से किसी बात को लेकर नाराजगी होने की आशंका रहेगी। लव लाइफ और वैवाहिक जीवन को बढ़िया बनाए रखने के लिए आपको अपने पार्टनर की भावनाओं की कद्र करें।

उपाय: प्रतिदिन हनुमान जी की पूजा में हनुमान चालीसा का सात बार पाठ करें एवं मंगलवार के दिन सिंदूर का चोला चढ़ाएं।

धनु 

धनु राशि के जातकों को मई के महीने में तमाम तरह की परेशानियों और कर्ज आदि से मुक्ति मिल सकती है। यदि आप लंबे समय से रोजी-रोजगार की तलाश में भटक रहे हैं तो आपको इस माह मनचाहा काम मिल सकता है। हालांकि मिले हुए अवसर को भुनाने के लिए आपको आलस्य छोड़कर समय पर बेहतर तरीके से काम करके दिखाना होगा। नौकरीपेशा लोगों को मई महीने की शुरुआत में खुद को बेहतर साबित करने के लिए अधिक परिश्रम और प्रयास की जरूरत रहेगी। इस दौरान आपको अपने विरोधियों से भी खूब सतर्क रहते हुए दूसरों पर आश्रित रहने से बचना होगा अन्यथा किसी कार्य विशेष को हाथ में लेने के बाद लोगों का सहयोग और समर्थन न मिल पाने पर वह अधूरा रह सकता है। इस माह आपको व्यवसाय में थोड़ा उतार-चढ़ाव देखना पड़ सकता है।

माह की शुरुआत में आपको कारोबार में औसत लाभ मिलने की संभावना है। हालांकि यह स्थिति ज्यादा समय तक नहीं रहेगी और माह के मध्य तक आपका कारोबार एक बार फिर से तेजी से आगे बढ़ता हुआ नजर आएगा। माह के उत्तरार्ध में आप मनचाहा लाभ कमाने में कामयाब रहेंगे। इस दौरान कारोबार के विस्तार की योजनाएं भी फलीभूत होती हुई नजर आएंगी। आप अपने जीवन से जुड़ा बड़ा कर्ज उतारने में कामयाब होंगे। सत्ता-सरकार से जुड़े प्रभावी लोगों की मदद से लंबे समय से अटके कार्य पूरे होंगे।

रिश्ते-नाते की दृष्टि से भी माह के उत्तरार्ध का समय ज्यादा अनुकूल रहने वाला है। इस दौरान आप घर-परिवार से जुड़ी किसी बड़ी समस्या का समाधान खोजने में कामयाब रहेंगे। प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे और लव पार्टनर के साथ नजदीकियां बढ़ेंगी। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। माह के उत्तरार्ध में जीवनसाथी की सेहत को लेकर चिंता बनी रहेगी। हालांकि आपको खुद की सेहत पर और खानपान पर विशेष ध्यान देना होगा।

उपाय: प्रतिदिन केसर का तिलक लगाएं और दैनिक पूजा में नारायण कवच का पाठ अवश्य करें।

मकर 

कुंभ

कुंभ राशि के लिए मई का महीना मिश्रित फल देने वाला रहेगा। करियर-कारोबार की दृष्टि से मई महीने का पूर्वार्ध आपके लिए थोड़ा चुनौती भरा रह सकता है। इस दौरान रोजी-रोजगार के लिए आपको अधिक परिश्रम और प्रयास करना पड़ सकता है। नौकरीपेशा लोगों पर अचानक से अतिरिक्त कार्य का बोझ आ सकता है। इस दौरान मकर राशि के जातकों को अपने काम में लापरवाही करने से बचना चाहिए अन्यथा उन्हें अपने सीनियर के गुस्से का शिकार होना पड़ सकता है।

व्यवसाय से जुड़े लोगों को मई महीने के पहले सप्ताह में मनचाहा मुनाफा कमाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ सकती है। इस दौरान आपको बाजार में अपनी साख बनाए रखने के लिए अपने कंपटीटर से कड़ा मुकाबला करना पड़ सकता है। इस दौरान आपको अपने कारोबार से जुड़े कागज संबंधी कार्य पूरे करके रखना उचित रहेगा, अन्यथा बेवजह की परेशानियां झेलनी पड़ सकती है। आर्थिक दृष्टि से बात करें तो माह का पूर्वार्ध थोड़ा खर्चीला रहने वाला है। इस दौरान घर की मरम्मत, साज-सज्जा से जुड़े सामान की खरीददारी, किसी व्यक्ति के इलाज अथवा अन्य जरूरी कार्यों पर बड़ी धनराशि खर्च करनी पड़ सकती है।

मई महीने के उत्तरार्ध का समय करियर-कारोबार के लिए गुडलक लिए हुए है। इस दौरान आप व्यवसाय में मनचाहा लाभ कमाने में कामयाब होंगे। कारोबार के विस्तार की योजनाएं सफल होंगी। इस दौरान आपको आर्थिक लाभ के नए अवसर मिलेंगे। नौकरीपेशा लोग कार्यक्षेत्र में अपनी योग्यता को साबित करने में कामयाब होंगे। कुंभ राशि के जातकों को रिश्तों की उलझी डोर को सुलझाने के लिए धैर्य से काम लेना होगा। ध्यान रहे कि लव पार्टनर के साथ बेवजह की बातों पर विवाद करने से न सिर्फ बनी बात बिगड़ेगी बल्कि बदनामी भी झेलनी पड़ सकती है। सुखी वैवाहिक जीवन के लिए जीवनसाथी के साथ संवाद बनाए रखें और उसकी भावनाओं की कद्र करें।

उपाय: प्रतिदिन भगवान श्रीकृष्ण की विधि-विधान से पूजा तथा 'ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नमः' मंत्र का अधिक से अधिक जप करें।

मीन 

मई महीने की शुरुआत में मीन राशि के जातकों के शुभ साबित होगी। इस दौरान आपके सोचे हुए कार्य समय पर और अच्छी तरह से पूरे होते हुए नजर आएंगे। करियर-कारोबार के सिलसिले में की जाने वाली यात्राएं शुभ और लाभप्रद साबित होंगी। मई महीने के पूर्वार्ध में आपको दूसरे शहर अथवा देश में कारोबार करने का बड़ा अवसर प्राप्त होगा। इस दौरान आपकी आय में अप्रत्याशित वृद्धि के योग बनेंगे। प्रभावशाली लोगों के साथ जुड़ाव होने पर आपके काम तेजी से बनते नजर आएंगे। लाभप्रद योजनाओं से जुड़ने का अवसर प्राप्त होगा।

नौकरीपेशा लोगों के लिए माह का दूसरा सप्ताह थोड़ा चुनौती भरा रह सकता है। इस दौरान उन्हें कार्यस्थल पर विरोधियों के साथ स्वजनों के विरोध का सामना करना पड़ सकता है। निजी जीवन में यह समय थोड़ा खर्चीला रह सकता है। संतान से जुड़ी समस्या आपकी चिंता का बड़ा कारण बन सकती है। व्यवसाय से जुड़े लोगों को इस दौरान जोखिम भरे निवेश से बचना चाहिए। माह के पूर्वार्ध के मुकाबले उत्तरार्ध का समय आपके लिए अधिक शुभ और लाभ लिए रहने वाला है। इस दौरान आप व्यवसाय के विस्तार की योजना को साकार करने के लिए साहस भरा कदम उठा सकते हैं। खास बात यह कि ऐसा करते समय आपको इष्टमित्र एवं स्वजनों का पूरा सहयोग और समर्थन मिलेगा।

माह के उत्तरार्ध में आपका ध्यान नई चीजों को सीखने के प्रति केंद्रित हो सकता है। इस दौरान धार्मिक कार्यों में सहभागिता एवं तीर्थाटन का सुख प्राप्त होगा। रिश्ते-नाते को बेहतर बनाने के लिए मीन राशि के जातकों को खुद पहल करते हुए संवाद का सहारा लेना होगा। इस माह आपकी बात से ही बात बनेगी और आपकी बात से ही बात बिगड़ेगी। ऐसे में गलतफहमियों को दूर करने और रिश्तों में मजबूती लाने के लिए अनावश्यक क्रोध एवं तर्क-वितर्क से बचें तथा विनम्रता से बात करें। सेहत संबंधी परेशानी से बचने के लिए किसी भी बीमारी या शारीरिक दिक्कत की अनदेखी न करें और रोटीन चेकअप करवाते रहें।

उपाय: प्रतिदिन भगवान श्री विष्णु को पीला चंदन और पीले पुष्प अर्पित करके श्री विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।

X